Tech

Visit to drug and food shops increased, the supply from factories decreased by 10-15 percent | दवा और खाने-पीने की दुकानों पर लोगों का आना-जाना बढ़ा, फैक्ट्रियों से निकलने वाली सप्लाई में आई 10-15% की गिरावट


Adverts से है परेशान? बिना Adverts खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • ट्रैवल सेक्टर में फरवरी 2021 तक बाउंस बैक आ रहा था, लेकिन मार्च में तेज गिरावट आई, यह स्थिति 2-3 महीने तक बनी रह सकती है
  • आने वाले हफ्तों में प्रॉफिट बुकिंग जारी रहने से शेयरों में कमजोरी बढ़ेगी, निवेशकों को अगले 6 से 9 महीनों के लिए निवेश करना चाहिए

कोविड की दूसरी लहर के बीच ज्यादातर इकोनॉमिक एक्टिविटी में कमी आई है। क्रेडिट सुईस की रिपोर्ट के मुताबिक रिटेल और रिक्रिएशन एक्टिविटी अच्छी-खासी घटी है। पिछले दो हफ्तों में लोगों का रेस्टोरेंट, कैफे, शॉपिंग सेंटर, थीम पार्क, थिएटर जाना कम हुआ है। गूगल मोबिलिटी के मुताबिक, ये सारी एक्टिविटी छह हफ्ते के औसत से 36% कम हो गई हैं।

सुपर मार्केट और फार्मेसी से जुड़ी एक्टिविटी बढ़ी

हालांकि, गूगल मोबिलिटी के मुताबिक देशभर में सुपर मार्केट और फार्मेसी से जुड़ी एक्टिविटी बढ़ी है और इसका लेवल देशभर में औसत से 12% ऊपर बना है। इस एक्टिविटी में सुपरमार्केट, अनाज मंडियों, खाने पीने की दुकानों और दवा की दुकानों पर लोगों के आने-जाने का आंकड़ा शामिल होता है।

ट्रैवल सेक्टर की एक्टिविटी में तेज गिरावट आई

क्रेडिट सुईस ने अपनी रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि कोविड के चलते बुरी तरह प्रभावित ट्रैवल सेक्टर में फरवरी 2021 तक बाउंस बैक आ रहा था। लेकिन मार्च में इसमें तेज गिरावट आई और यह स्थिति 2-3 महीने तक बनी रह सकती है। गूगल मोबिलिटी के मुताबिक, ट्रैवल सेक्टर में एक्टिविटी पिछले 6 हफ्ते के औसत के मुकाबले यह 26% नीचे बनी हुई है।

फैक्ट्रियों से निकलने वाली सप्लाई 10-15% घटी

रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में सामान ढुलाई की रफ्तार कम हो रही है। कोविड की दूसरी लहर के बीच पिछले पखवाड़े मंडियों में अनाज और सब्जियों की आवक घटी है। दरअसल इस दौरान रेस्तरां और होटलों की तरफ से इनकी मांग में 10% से 15% की गिरावट आई है। इस दौरान फैक्टरी खासतौर पर छोटे और मझोले उद्यमों (MSME) में प्रॉडक्शन के बाद बिक्री के लिए निकलने वाली सप्लाई भी 10-15% घटी है।

ट्रकों का राउंड ट्रिप रेंटल 10-15% तक घटा

अगर सामान की ढुलाई के रेट की बात करें तो ट्रकों का राउंड ट्रिप रेंटल पिछले दो हफ्तों में 10-15% तक घटा है। दरअसल, लॉकडाउन के डर से ड्राइवरों के घर लौट जाने की वजह से ट्रकों का इस्तेमाल घटकर 60% के लेवल पर आ गया है। इस बीच गाड़ियों के शोरूम में भी लोगों का आना-जाना कम हो गया है, लेकिन खासतौर पर टू-व्हीलर की पूछताछ और खरीदारी के लिए आने वालों की संख्या में सबसे तेज गिरावट आई है।

करेक्शन का फायदा उठाएं, 6-9 महीने के लिए निवेश करें

देशभर में कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट आने का अंदेशा है लेकिन कमजोरी लंबे समय तक नहीं रहेगी, यह बात क्रेडिट सुइस वेल्थ मैनेजमेंट इंडिया ने कही है। आने वाले हफ्तों में प्रॉफिट बुकिंग जारी रहने से शेयरों में कमजोरी बढ़ सकती है, जिसका फायदा उठाते हुए निवेशकों को अगले 6 से 9 महीनों के लिए निवेश करना चाहिए। यह बात कंपनी के जितेंद्र गोहिल इक्विटी रिसर्च हेड और इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट प्रेमल कुमार ने 20 अप्रैल की रिपोर्ट में कही है।

खबरें और भी हैं…



Download Server Watch Online Full HD

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker