Sex Facts

Valentine Special: क्या आप जानते हैं दिल की 6 दिलचस्प बातें? (Valentine Special: 6 Amazing Facts About Your Heart)

Ai Content Generator


Valentine Special: क्या आप जानते हैं दिल की 6 दिलचस्प बातें? (Valentine Special: 6 Amazing Facts About Your Heart)

इस लफ़्जे-मोहब्बत का अदना ये फसाना है
सिमटे तो दिल आशिक, फैले तो ज़माना है

जी हां, दिल पर किसी का ज़ोर नहीं. दिल की दुनिया का कोई ओर-छोर नहीं. कभी बरसों साथ रहते हुए भी दिल नहीं मिलते और कभी पहली नज़र में ही प्यार हो जाता है. मोहब्बत की राह में गुस्ताखियां, मदहोशियां, रुसवाइयां, तनहाइयां… जाने किस-किस दौर से गुजरता है दिल. कभी दो दिल मिलकर एक मज़बूत रिश्ता बन जाते हैं, तो कभी दो दिलों की टूटन कई ज़िंदगियां बर्बाद कर देती है. प्यार के इस मौसम में दिल को करीब से जानने-समझने के लिए हम आपको बता रहे हैं दिल की 6 दिलचस्प बातें.

dreamstime_12603182
इस प्यार को क्या नाम दें..?  इश्क़-मोहब्बत या केमिकल लोचा?

दिल तो है दिल, दिल का ऐतबार क्या कीजे
आ गया जो किसी पे प्यार, क्या कीजे.
जी हां, दिल पर जोर नहीं चलता. कब कोई अनजाना अपना बन जाता है, पता ही नहीं चलता… पर होशो-हवास उड़ाने वाला ये प्यार यूं ही नहीं हो जाता, इसके पीछे भी एक साइंस है. जी हां, प्यार में भी होता है केमिकल लोचा.

dreamstime_l_15038882

प्यार के वैज्ञानिक और व्यावहारिक पहलू
प्यार एक विज्ञान है जिसे हम व्यावहारिक रूप में अपने जीवन में उतारते हैं. क्यों, कब और कैसे होता है प्यार? आइए, जानते हैं प्यार के इस रहस्यमयी पहलू के बारे में.

यह भी पढ़ें: सेक्स रिसर्च: सेक्स से जुड़ी ये 20 Amazing बातें, जो हैरान कर देंगी आपको

dreamstime_l_16273330

जींस तय करते हैं पार्टनर का चुनाव
विज्ञान कहता हैः साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, हम किस तरह के पार्टनर का चुनाव करेंगे यह हमारे जींस तय करते हैं. अक्सर हम ऐसे साथी का चुनाव करते हैं, जिसका जीनोटाइप असमान हो.
विज्ञान को व्यवहार में लाएंः यदि आपके पार्टनर का जीनोटाइप आपसे अलग है, तो इसका एक फ़ायदा यह होता है कि आने वाली पीढ़ी के बच्चों का इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है. अतः अपने जीन्स के फैसले को स्वीकारें और अपनी आने वाली पीढ़ी को हेल्दी बनाएं.

dreamstime_15804548

जादू की झप्पी है कमाल की
विज्ञान कहता हैः नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के डॉक्टर्स कहते हैं कि आलिंगन करने से ब्लड प्रेशर कम होता है और शरीर में ऑक्सिटॉसिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो कि ऑर्गे़ज़्म प्राप्त करने में मुख्य भूमिका निभाता है. शोधकर्ताओं ने कुछ जोड़ों पर यह शोध करते हुए उन्हें एक-दूसरे के पास दस मिनट तक बैठाया और 10 मिनट तक बात करने के लिए कहा. उसके बाद एक-दूसरे को काफ़ी देर तक आलिंगन करने को कहा. इसके बाद उन्हें पॉज़िटिव रिज़ल्ट मिला. उनके ब्लड प्रेशर व आक्सिटॉसिन स्तर में थोड़ा बदलाव पाया गया, लेकिन जब यह फ़ॉर्मूला रोज़ आज़माया गया तो बदलाव ज़्यादा देखने में आया.
विज्ञान को व्यवहार में लाएंः प्यार जताने के लिए जादू की झप्पी से अच्छा तरीका और क्या हो सकता है? अब रोज़ अपने पार्टनर को जादू की झप्पी दें और ब्लड प्रेशर को बाय-बाय कहें.

dreamstime_l_18122932
हेल्दी रखता है सेक्स
विज्ञान कहता हैः शोध करने पर पाया गया कि जो कपल्स ह़फ़्ते में एक या दो बार सेक्स करते हैं, उनमें इम्यीनोग्लोसिन की मात्रा ़ज़्यादा होती है, जो एक एंटीबॉडी है और बीमारियों व इं़फेक्शन से लड़ने में मददगार साबित होता है. शोध में यह भी पाया गया कि जो लोग ह़फ़्ते में एक बार भी सेक्स नहीं करते, उनमें इम्यूग्लोबिन सेक्स करने वालों की अपेक्षा कम पाया गया.
विज्ञान को व्यवहार में लाएंः अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को जवां बनाए रखने के लिए सेक्स लाइफ को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ न करें. सेक्स का खुलकर लुत्फ़ उठाएं और हेल्दी बने रहें.

dreamstime_l_21370411

यह भी पढ़ें: 6 AMAZING लव रूल्स हैप्पी लव लाइफ के लिए

दिल की बातें
विज्ञान कहता हैः शोध से सिद्ध हुआ है कि जो पत्नियां अपने पति के दिल की हर बात ध्यान से सुनती हैं, उनकी ख़ुशियां शेयर करती हैं, उनका हौसला बढ़ाती हैं, उनके रिश्ते ज़्यादा मज़बूत होते हैं. अन्य कपल्स की तुलना में वे ज़्यादा संतुष्ट रहते हैं.
विज्ञान को व्यवहार में लाएंः पति की हर बात ध्यान से सुनने और उनसे अपने दिल की हर बात कहने से दोनों का मन हल्का हो जाएगा. दोनों और करीब आ जाएंगे और आपके रिश्ते में प्यार की कभी कमी नहीं आएगी.

dreamstime_l_22919541

यह भी पढ़ें: 

एक बोसा प्यार का
विज्ञान कहता हैः स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के जॉर्ज गैलप कहते हैं कि जब भी एक पार्टनर दूसरे पार्टनर को पहली बार किस करता है तो उससे उसे पता चलता है कि वह कितना आकर्षक है और उनके रिश्ते की उम्र कितनी लंबी है. गैलप कहते हैं, किस करते समय मस्तिष्क में सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है, जिससे जिनेटिक इनकॉम्पेटिबिलिटी की संभावना बनती है.
विज्ञान का व्यवहार में लाएंः पार्टनर जब पहली बार आपको किस करे, तो उसे दिल से महसूस करें. प्यार के इस हसीन पल को यादगार बना दें.

dreamstime_xs_17195560

प्यार या केमिकल कनेक्शन
क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों कोई अजनबी इतना अच्छा लगने लगता है कि हम जीवनभर उसके साथ रहने के लिए तैयार हो जाते हैं? दरअसल, ये दिल का नहीं, केमिकल का मामला है. प्यार एक तरह का केमिकल एडिक्शन है. जब किसी से प्यार होता है तो ब्रेन का प्लेज़र सेंटर ऐक्टिवेट हो जाता है और केमिकल डोपामाइन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इसी के कारण प्यार करने पर दिल में ख़ुशी का एहसास होता है.

– कमला बडोनी 

यह भी पढ़ें: किस थेरेपीः Kiss के 11 Amazing हेल्थ बेनीफिट्स




Download Server Watch Online Full HD

Source: https://www.merisaheli.com/valentine-special-6-amazing-facts-about-your-heart/

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker