Lifestyle

Money Plant Benefits: गुडलक और धन-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करता है मनी प्लांट, इसका पूरा लाभ पाने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल


Money Plant Benefits: गुडलक और धन-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करता है मनी प्लांट, इसका पूरा लाभ पाने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

मनी प्लांट (Photograph Credit: Pixabay)

Cash Plant Advantages: अपने घर, ऑफिस या शॉप की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग अक्सर मनी प्लांट (Cash Plant) लगाते हैं. मनी प्लांट का हरा रंग आंखों को न सिर्फ सुकून देता है, बल्कि इसे वास्तु के अनुसार काफी शुभ भी माना जाता है. हालांकि इस प्लांट को लेकर यह भी कहा जाता है कि इसे कभी खरीदकर नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो घर-परिवार में गुडलक (Good Luck) और धन-समृद्धि (Wealth And Prosperity) को बढ़ाता है. अगर इस प्लांट को लगाते समय दिशा और स्थान का ख्याल रखा गया तो यह फायदा पहुंचाता है, वरना इसका विपरित प्रभाव भी पड़ सकता है, जिसके परिणाम स्वरूप धन की बर्बादी और नकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोत्तरी जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

कहा जाता है कि मनी प्लांट को वास्तु के अनुसार ही लगाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं कि मनी प्लांट (Cash Plant Advantages) का पूरा लाभ पाने के लिए इसे लगाते समय किन बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए.

आग्नेय कोण में लगाएं मनी प्लांट

अगर आप अपने घर या दफ्तर में मनी प्लांट लगाने की सोच रहे हैं तो सही दिशा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को आग्नेय कोण में लगाना चाहिए यानी दक्षिण-पूर्ण की दिशा. कहा जाता है कि आग्नेय कोण के देवता भगवान गणेश हैं, जो सभी बाधाओं को दूर करते हैं. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है. इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

ईशान कोण में न लगाएं मनी प्लांट

मनी प्लांट के लिए आग्नेय कोण को सबसे सही माना जाता है, लेकिन अगर आपने गलती से भी इस प्लांट को ईशान कोणा यानी उत्तर-पूर्व के कोने में लगाया तो इसका विपरित प्रभाव आपके घर-परिवार पर पड़ सकता है. इससे आपको मनी प्लांट लाभ पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है और आपको धन हानि हो सकती है. इसके अलावा रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है, इसलिए मनी प्लांट को ईशान कोण में लगाने से बचें.

रिश्ते में प्यार बढ़ाए हार्ट शेप वाला मनी प्लांट

अगर आपके पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर रिश्ते में खटास आ गई है तो घर के वेस्ट या ईस्ट जोन से मनी प्लांट को हटा दें. घर के इस कोने में रखा मनी प्लांट आपके रिश्ते में कड़वाहट घोलने के साथ-साथ आपको मानसिक परेशानी भी दे सकता है. ऐसे में घर के लोगों के साथ रिश्ते में मिठास लाने के लिए आपको हार्ट शेप वाला मनी प्लांट घर में लगाना चाहिए. यह भी पढ़ें: दिन ही नहीं रात में भी ऑक्सीजन देते हैं ये 5 पौधे, सेहत और पर्यावरण के लिए इन्हें माना जाता है लाभदायक

धन लाभ के लिए लगाएं ऐसा मनी प्लांट

अगर आप पैसों की किल्लत से जूझ रहे हैं तो आपको मनी प्लांट साउथ-ईस्ट दिशा में लगाना चाहिए. साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि रविवार को इस पौधे में पानी डालने से बचें और जल देते समय हमेशा पानी में एक चम्मच दूध मिला लें. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी और धन लाभ की संभावनाएं बढ़ेंगी. मनी प्लांट को लेकर इस बात का भी ख्याल रखें कि वह जमीन की तरफ न फैले, वरना इससे आपका धन फिजूल की चीजों पर खर्च होने लगेगा. ऐसे में उसे किसी रस्सी या डंडे की मदद से ऊपर की तरफ बांध लें.

शुक्र ग्रह को मजबूत करता है मनी प्लांट 

आग्नेय कोण में मनी प्लांट लगाने से शुक्र मजबूत होता है. सही दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य बढ़ता है. दरअसल, शुक्र को आग्नेय कोण का प्रतिनिधि माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट को हमेशा घर के भीतर लगाना चाहिए, इसे बाहर की तरफ लगाने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि मनी प्लांट की बेल जितनी हरी भरी और ऊपर की ओर जाती है, उतनी ही शुभ होती है.

नोट- इस लेख में दी गई तमाम जानकारियों को प्रचलित मान्यताओं के आधार पर सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है और यह लेखक की निजी राय है. इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं. इसके बारे में हर व्यक्ति की सोच और राय अलग-अलग हो सकती है.




Download Server Watch Online Full HD

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker