Tech

EPF ; PF ; Retirement Fund : Corona ; Do not hurry to withdraw money from PF account, retirement fund will lose more than 11 lakhs after withdrawing Rs 1 lakh | PF अकाउंट से पैसा निकालने में न करें जल्दबाजी, 1 लाख रुपए निकालने पर रिटायरमेंट फंड को होगा 11 लाख से ज्यादा का नुकसान


  • Hindi Information
  • Enterprise
  • EPF ; PF ; Retirement Fund : Corona ; Do Not Hurry To Withdraw Cash From PF Account, Retirement Fund Will Lose Extra Than 11 Lakhs After Withdrawing Rs 1 Lakh

Adverts से है परेशान? बिना Adverts खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सरकार ने एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF या PF) से पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है। इससे PF से पैसा निकालना आसान हो गया है। इस कारण देखा जाता है कि पैसों की जरूरत पड़ने परलोग अपने PF फंड से पैसा निकाल लेते हैं। अगर आप भी PF फंड से पैसा निकालने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि यहां से पैसा निकलने पर आपके रिटायरमेंट फंड को कितना नुकसान होगा।

आप के फंड पर कितना असर पड़ेगा
अनुमानित कैलकुलेशन के मुताबिक, अगर आपके रिटायरमेंट में 30 साल का समय बाकी है और अभी आप पीएफ अकाउंट से 50 लाख रुपए निकालते हैं तो ​इससे आपके रिटायरमेंट फंड पर 5 लाख 27 हजार रुपए का असर पड़ेगा। यहां जानें कितना पैसा निकालने पर आपने रिटायरमेंट फंड पर कितना असर पडेगा।

कितने पैसे निकालने पर20 साल बाद कितना कम मिलेगा (रु)30 साल बाद कितना कम मिलेगा (रु)
10 हजार51 हजार1 लाख 16 हजार
20 हजार1 लाख 02 हजार2 लाख 31 हजार
50 हजार2 लाख 55 हजार5 लाख 58 हजार
1 लाख5 लाख 11 हजार11 लाख 55 हजार
2 लाख10 लाख 22 हजार23 लाख 11 हजार
3 लाख15 लाख 33 हजार34 लाख 67 हजार

नोट : ये टेबल एक मोटे अनुमान के हिसाब से दी गई है। इसके अलावा यहां जो टेबल बताई गई है उसमें ब्याज की गणना सालाना हिसाब से की गई गई।

जब तक बहुत जरूरी न हो PF फंड से न निकालें पैसा
मनी मैनेजमेंट एक्सपर्ट का मानना है कि जब तक बहुत जरूरी न होने पर PF से पैसे निकालने से बचना चाहिए। इस पर 8.5% की दर से ब्याज मिल रहा है। जितनी बड़ी रकम PF से निकाली जाएगी, रिटायरमेंट फंड पर उतना ही बड़ा असर पड़ेगा।

कितना कटता है पीएफ?
नियमों के मुताबिक, सैलरी पाने वाले लोगों को अपने वेतन और महंगाई भत्ते की 12% रकम PF खाते में योगदान करना अनिवार्य होता है। वहीं कंपनी की ओर से जमा की जाने वाली राशि में से 3.67% EPF में जमा होता है। बाकी 8.33% हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा हो जाता है।

खबरें और भी हैं…

Join Our Telegram Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker