Events & Festivals

Eid al-Fitr 2021 Recipe Ideas: शाही मटन बिरयानी से शीर खुरमा तक, इन पारंपरिक लजीज पकवानों के साथ मनाएं ईद का त्योहार

NOTE: PAGE CONTENT AUTO GENERATED
Eid al-Fitr 2021 Recipe Ideas: शाही मटन बिरयानी से शीर खुरमा तक, इन पारंपरिक लजीज पकवानों के साथ मनाएं ईद का त्योहार

ईद 2021 रेसेपी आइडिया (Picture Credit: YouTube)

Best Eid al-Fitr 2021 Recipe Concepts: रमजान (Ramzan) का पाक महीना चल रहा है और दुनिया भर के मुसलमान रोजा रखकर अल्लाह की इबादत में अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं. रमजान के महीने में 29 या 30 रोजे रखने के बाद जब चांद का दीदार हो जाता है तो अगले दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है, जिसे ईद-उल-फितर (Eid ul-Fitr) और ईद-अल-फित्र (Eid al-Fitr) भी कहा जाता है. इस साल कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) के बीच ईद (Eid) का त्योहार 13 या 14 मई को मनाया जाएगा. हालांकि चांद का दीदार होने के बाद ही तारीख तय की जाएगी.ईद अल-फितर शव्वाल (Shawwal) के महीने में मनाया जाता है, जो इस्लामी कैलेंडर का दसवां महीना है. खुशियों के त्योहार ईद की लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हैं. इस दिन घरों में स्वादिष्ट पकवान (Eid Particular Recipe) बनाए जाते है और खाए जाते हैं.

कोविड-19 मामलों में बेहिसाब बढ़ोत्तरी होने के कारण इस साल ईद का जश्न लोग घरों में रहकर सादगी से मनाएंगे. हालांकि घर पर रहकर कुछ लजीज और पारंपरिक व्यंजनों को बनाकर इस त्योहार को परिवार वालों के साथ खास अंदाज में मनाया जा सकता है. वैसे भी ईद का जश्न लजीज पकवानों के बिना अधूरा सा है, लेकिन अगर आप ईद-उल-फितर के मेनू को लेकर भ्रमित हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं शाही मटन बिरयानी से लेकर शीर खुरमा तक ईद 2021 के स्पेशल पारंपरिक पकवानों की लिस्ट, जिन्हें आप अपने घर पर बनाकर इस पर्व का आनंद ले सकते हैं.

1- शाही मटन बिरयानी (Shahi Mutton Biriyani)

2- शीर खुरमा (Sheer Khurma)

3- हलीम (Haleem)

4- फिरनी (Phirni)

5- चिकन कोरमा (Hen Korma)

गौरतलब है रमजान के महीने में 29वें या 30वें रोजे की शाम जब शव्वाल का चांद नजर आता है तो अगली सुबह ईद का त्योहार मनाया जाता है. ईस्लामी कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन ईद-उल-फितर मनाया जाता है, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, इसलिए इस दिन मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. हालांकि कोरोना संकट के बीच आप इस साल भले ही बड़े पैमाने पर दावत का आयोजन नहीं कर सकते हैं, लेकिन ईद स्पेशल पकवानों का आप अपने घर-परिवार के सदस्यों के साथ आनंद जरूर ले सकते हैं.


Join Telegram Download Server 1 Download Server 2 Viral News

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker