Lifestyle

Durga Puja 2020 Alpana Designs: दुर्गा पूजा उत्सव की शुभता बढ़ाने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये आसान और पारंपरिक रंगोली डिजाइन्स (Watch Tutorial Movies)


Durga Puja 2020 Alpana Designs: दुर्गा पूजा उत्सव की शुभता बढ़ाने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये आसान और पारंपरिक रंगोली डिजाइन्स (Watch Tutorial Videos)

दुर्गा पूजा 2020 अल्पना डिजाइन (Photo Credits: Video Screengrab/ Twitter)

Durga Puja 2020 Alpana Designs: त्योहारों का मौसम (Festival Season) चल रहा है और देश में शारदीय नवरात्रि (Sharad Navratri) व दूर्गा पूजा (Durga Puja) की धूम मची है. हालांकि इस साल कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण इस उत्सव की रौनक फीकी पड़ गई है, लेकिन भक्तों की भक्ति और आस्था में कोई कमी नहीं आई है. सादगी से ही सही लेकिन हर कोई देवी दुर्गा (Maa Durga) की उपासना और भक्ति के इस महापर्व को अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट कर रहा है. आज (22 अक्टूबर) से दुर्गा पूजा की शुरुआत हो रही है और भक्त देवी दुर्गा का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं. दुर्गा पूजा के पावन अवसर पर लोग अपने घरों को सजाते हैं, देवी दुर्गा के भव्य स्वागत के लिए अपने घर के मुख्य द्वार को अल्पना से सजाते हैं. अल्पना क्या है? बंगाली समुदाय के बीच इसे इतना महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है. इस लेख में हम अल्पना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी के साथ-साथ अल्पना (Alpana) यानी पारंपरिक रंगोली डिजाइन्स (Traditional Rangoli Designs) के ट्यूटोरियल वीडियो भी लेकर आए हैं.

- Advertisement-

अल्पना क्या है?

अल्पना पवित्र कला और हाथों से बनाई गई पेंटिंग को संदर्भित करता है, जिसे मुख्य रूप से चावल और आटे के पेस्ट से बनाया जाता है. तरल पेस्ट के कारण अल्पना आमतौर पर सफेद रंग में खींची जाती है, लेकिन लोगों ने पेंट को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए पारंपरिक पैटर्न में रंगों को शामिल करना शुरू कर दिया है. इसे अल्पोना के नाम से भी जाना जाता है और दुर्गा पूजा के दौरान घर के मुख्य द्वार पर अल्पना बनाना बेहद शुभ माना जाता है, इसलिए बंगाली समुदाय के लोग इस पर्व की शुभता बढ़ाने के लिए मुख्य द्वार पर अल्पना बनाते हैं. हम आपके लिए लेकर आए हैं अल्पना बनाने के लिए आसान ट्यूटोरियल वीडियोज. यह भी पढ़ें: Durga Puja 2020 Rangoli Designs: मनमोहक रंगोली से करें मां दुर्गा का भव्य स्वागत, दुर्गा पूजा को खास बनाने के लिए देखें लेटेस्ट और खूबसूरत डिजाइन्स (Watch Tutorial Videos & Pics)

- Advertisement-

दुर्गा पूजा अल्पना डिजाइन

मोर वाला खूबसूरत अल्पना डिजाइन

- Advertisement-

मनमोहक अल्पना डिजाइन

- Advertisement-

दुर्गा पूजा 2020 अल्पना डिजाइन

यह भी पढ़ें: Navratri 2020 Rangoli Designs: मां दुर्गा का स्वागत करने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर बनाएं आकर्षक रंगोली, देखें लेटेस्ट और कलरफूल डिजाइन्स (Watch Pics and Videos)

क्यों अल्पना के डिजाइन्स हैं ना बेहद खूबसूरत? इन खूबसूरत अल्पना और फ्लोरल डिजाइन्स को देवी दुर्गा की प्रतिमाओं के सामने फर्श पर या फिर मुख्य द्वार पर बनाया जाता है. उम्मीद है कि आपको अल्पना के ये डिजाइन्स पसंद आए होंगे और आप दुर्गा पूजा की शुभता को बढ़ाने के लिए इन ट्यूटोरियल वीडियोज की मदद से अपने घर के मुख्य द्वार पर अल्पना यानी पारंपरिक रंगोली डिजाइन बनाना पसंद करेंगे.



Download Now

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker