Crocodile Eats Tourist's Shoe: भोजन समझकर फ्लोरिडा के चिड़ियाघर में मगरमच्छ ने खाए पर्यटक के जूते, हालत बिगड़ी तो करानी पड़ी सर्जरी, देखें Pics

प्रतीकात्मक तस्वीर (Picture Credit: Pixabay)

Crocodile Eats Vacationer’s Shoe: फ्लोरिडा (Florida) के एक चिड़ियाघर (Zoo) से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि एक मगरमच्छ (Crocodile) ने भोजन समझकर एक पर्यटक का जूता (Vacationer’s Shoe) खा लिया, जो उसके बाड़े में गिर गया था. भोजन समझकर जूता खाने के बाद मगरमच्छ की तबीयत बिगड़ गई और उसे हटाने के लिए सर्जरी कराने तक की नौबत आ गई. दरअसल, मगरमच्छ के पेट से जूता निकालने के लिए गैस्ट्रोटॉमी (Gastrotomy) करने का फैसला किया गया और सर्जरी की मदद से उसके पेट से जूता निकाला गया. बताया जा रहा है कि पेट से जूता निकालने के बाद अब मगरमच्छ धीरे-धीरे ठीक हो रहा है. अनुकेत नाम मगरमच्छ फ्लोरिडा के सेंट ऑगस्टीन में सेंट ऑगस्टीन एलीगेटर फार्म जूलॉजिकल पार्क में रहता है. अधिकारियों ने अपने फेसबुक पेज पर इस सर्जरी की विस्तृत प्रक्रिया पोस्ट की है, जिसमें सर्जरी के दौरान मगरमच्छ की तस्वीरें भी शामिल हैं.

चिड़ियाघर के अधिकारी ने उल्लेख किया कि मगरमच्छ के बाडे में एक पर्यटक के पैर से उसका जूता गिर गया, जिसे मगरमच्छ ने खा लिया. दिसंबर 2020 में जब वे बाड़े पर जिप लाइनिंग कर रहे थे, जहां अनुकेत और सोबोक नाम के मगरमच्छ रहते हैं. तब चिड़ियाघर टीम के सदस्यों ने देखा कि अनुकेत ने जूता निगल लिया, हालांकि बिना सर्जरी के जूते को उसके पेट से निकालने के कई प्रयास किए गए, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. प्राणि उद्यान के अधिकारियों के अनुसार, जूता निगलने की घटना के कई सप्ताह बाद जब बिना सर्जरी के उसे बाहर निकालने में कामयाबी नहीं मिली तो फिर सर्जरी करने का फैसला किया गया. यह भी पढ़ें: मगरमच्छ के जबड़े से अपने बच्चे को बचाने के लिए ऐसे दौड़ी मां हिरणी, किया कुछ ऐसा..देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

देखें तस्वीरें- 

करीब तीन महीने तक जूता मगरमच्छ के पेट में रहा और फिर उसे हटाने के लिए उसकी एक बड़ी सर्जरी की गई. डॉक्टरों ने गैस्ट्रोटॉमी का सहारा लिया और कुछ ही समय में उन्हें मगरमच्छ के पेट से जूता निकालने में कामयाबी मिल गई. फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन ने सर्जरी के दौरान मगरमच्छ की तस्वीरे शेयर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और पेट से जूता निकालने की पूरी प्रक्रिया को भी समझाया. चिड़ियाघर के संचालकों ने बताया कि सर्जरी के बाद अनुकेत अब अच्छा महसूस कर रहा है, लेकिन उसे पूरी तरह से स्वस्थ होने में अभी कुछ समय लगेगा.


About the Author

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

View All Articles