Lifestyle

Brucellosis Outbreak in China: क्या है ब्रुसेलोसिस? जानें इस बैक्टीरियल इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके, जिससे पुरुषों में हो सकती है बांझपन की समस्या


Brucellosis Outbreak in China: क्या है ब्रुसेलोसिस? जानें इस बैक्टीरियल इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके, जिससे पुरुषों में हो सकती है बांझपन की समस्या

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pixabay)

Brucellosis Outbreak in China: पिछले साल दिसंबर में चीन (China) के वुहान (Wuhan) से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) का दंश लगभग पूरी दुनिया झेल रही है. वहीं पिछले साल ही एक फैक्ट्री से लीक हुई एक और बीमारी चीन में तेजी से अपने पैर पसार रही है. उत्तरी चीन (Northern China) में हजारों लोगों ने ब्रुसेलोसिस बैक्टीरियल इंफेक्शन (Brucellosis Bacterial Infection) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. ग्रांसु प्रांत (Gansu province) की राजधानी लान्झो के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission of Lanzhou) के अनुसार 3,245 लोगों में ब्रुसेलोसिस संक्रमण की पुष्टि हुई है. पिछले साल एक बायोफार्मासिटिकल कंपनी में एक रिसाव के कारण यह संक्रमण फैला है, जिसे माल्टा फीवर (Malta Fever) या मेडिटेरेनियन फीवर (Mediterranean Fever) भी कहा जाता है.

यह संक्रामक बीमारी अस्वच्छ दूध पीने या पशुधन के संपर्क में आने कारण होती है, लेकिन यह संक्रमण हवा के जरिए भी फैल सकता है. इस लेख में हम आपको इस बीमारी के कारण, लक्षण और रोकथाम के तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो पुरुषों में बांझपन (Infertility in Men) की समस्या की वजह बन सकता है.

क्या है ब्रुसेलोसिस?

ब्रुसेलोसिस जीनस ब्रुसेला (Genus Brucella) में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होने वाली एक संक्रामक बीमारी है. यह एक जूनोटिक संक्रमण है, जो मुख्य रूप से जानवरों में होता है, लेकिन यह बीमारी इंसानों में भी स्थानांतरित हो सकती है. इस बीमारी के अन्य नाम मेडिटेरेनियन फीवर (Mediterranean fever), माल्टा फीवर (Malta fever), अंडुलेंट फीवर (undulant fever), क्रीनियन फीवर (Crimean fever), बैंग डिजीज (Bang’s disease) है.

ब्रुसेलोसिस के कारण और ट्रांसमिशन

ब्रुसेलोसिस जंगली जानवरों जैसे एल्क, बाइसन और कभी-कभी पालतू जानवरों जैसे सूअर, भेड़ और बकरियों में पाया जाता है. यह ब्रुसेला स्ट्रेन्स के कारण होता है, जो इंसानों को त्वचा में कट-छिल जाने पर श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से संक्रमित कर सकते हैं. यह सांस और दूषित मांस या पशुओं द्वारा उत्पन्न खाद्य पदार्थों के सेवन से भी फैल सकता है. बैक्टीरिया अलग-अलग अंगों में फैलने से पहले मानव कोशिकाओं के अंदर जीवित रहते हैं. अस्वास्थ्यकर दूध पीना, बिना पका हुआ पनीर खाना और जानवरों के मांस के कारण यह संक्रमण फैल सकता है.

हाल के प्रकोप में यह पता चला है कि झेंग्नु लान्झो बॉयोलॉजिकल बायोफार्मासिटिकल फैक्ट्री (Zhongmu Lanzhou biological pharmaceutical factory), जो जानवरों के लिए ब्रुसेलोसिस बना रहे थे. गलती से पिछले साल ब्रूसेला बैक्टीरिया के एरोसोलाइज वर्जन (aerosolize version) को हवा में छोड़ दिया था. बैक्टीरिया हवा के माध्यम से इस क्षेत्र में फैल गए और लोग अब इससे संक्रमित हो गए हैं. ब्रुसेलोसिस शायद ही कभी एक मानव से फैलता है, लेकिन यह स्तनपान या यौन संपर्क के माध्यम से फैल सकता है. यह भी पढ़ें: Hantavirus: चीन में इस नए वायरस से हुई मौत के बाद लोगों में दहशत का माहौल, जानें क्या है हंतावायरस पल्मोनरी सिंड्रोम के लक्षण और कारण

ब्रुसेलोसिस के लक्षण

ब्रुसेलोसिस के प्रारंभिक लक्षणों में बुखार, थकान और पसीना शामिल है. भूख में कमी, पीठ में दर्द, सुस्ती, सिरदर्द, जोड़ों और पेट में दर्द, वजन कम होना इत्यादि इस संक्रमण के अन्य लक्षण हैं. इस बीमारी में नजर आने वाले कुछ लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं, लेकिन इससे शरीर के सभी हिस्सों जैसे हार्ट, लिवर या प्लीहा की सूजन, डिप्रेशन, टेस्टिकल्स में सूजन, गठिया इत्यादि की समस्या दे सकता है. इस बीमारी के कारण पुरुषों में बांझपन की समस्या तक हो सकती है.

रोकथाम और उपचार

इस संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अनपॉश्चराइज्ड दूध, चीज और आइसक्रीम खाने से बचें. अधपके मांस का सेवन करने से बचें और उचित तरीके से उसे पकाएं, क्योंकि अच्छी तरह से पका हुआ मांस सभी हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट कर देता है. विश्वसनीय स्रोतों से मांस खरीदें, जो लोग जानवरों के टिशू को संभालते हैं उन्हें ग्लव्ज, एप्रिन और गॉगल पहनना चाहिए. नियमित रूप से घरेलू पशुओं का टीकाकारण करें. रोग के उचित निदान के बाद एक डॉक्टर इस रोक के खिलाफ एंटीबायोटिक्स लिख सकता है. गंभीरता के आधार पर रिकवरी में कुछ सप्ताह से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है. यह बीमारी जानलेवा नहीं है और इससे अब तक 2 फीसदी से भी कम मौतें हुई हैं.




Download Server Watch Online Full HD

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker