Lifestyle

Ayurveda Day 2020: ‘कोविड-19 के लिए आयुर्वेद’ थीम के साथ पांचवें आयुर्वेद दिवस को किया जाएगा सेलिब्रेट, जानें इस दिवस का महत्व और उद्देश्य


Ayurveda Day 2020: 'कोविड-19 के लिए आयुर्वेद' थीम के साथ पांचवें आयुर्वेद दिवस को किया जाएगा सेलिब्रेट, जानें इस दिवस का महत्व और उद्देश्य

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2020 (Photo Credits: Ministry of AYUSH)

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से लड़ रही है. ऐसे में इस महामारी से लड़ने में आयुर्वेद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच इस साल पांचवा आयुर्वेद दिवस मनाने की तैयारी की जा रही है. आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि इस साल ‘आयुर्वेद दिवस’ (Ayurveda Day) की मुख्य विषय कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के प्रबंधन में आयुर्वेद की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. आयुर्वेद दिवस (Ayurveda Day)  2016 से हर साल धन्वंतरि जयंती के दिन मनाया जाता है. इस साल यह 13 नवंबर को मनाया जाएगा. यह भी पढ़े | बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 49 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट: 15 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार LIVE.

आयुर्वेद दिवस का उद्देश्य आयुर्वेद और उसके विशिष्ट उपचार तरीकों की शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना है. मंत्रालय ने कहा कि आयुर्वेद दिवस केवल समारोह या उत्सव नहीं बल्कि व्यवसाय और समाज के प्रति पुन: समर्पण का अवसर है.यह भी पढ़े | Rahul Gandhi Attack on Modi Government: राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर किया हमला, कही ये बात.

आयुर्वेद दिवस

आयुष मंत्रालय ने पांचवें ‘आयुर्वेद दिवस’ के मौके पर अनेक गतिविधियां आयोजित करने का फैसला किया है. मंत्रालय ने बताया कि इस अवसर पर ‘कोविड-19 महामारी के लिए आयुर्वेद’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा. दुनियाभर के करीब डेढ़ लाख प्रतिभागी वेबिनार में भाग ले सकते हैं. आयुष मंत्रालय ने विदेशों के दूतावासों और मिशनों से भी ‘आयुर्वेद दिवस’ मनाने का अनुरोध किया है.

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)




Download Server Watch Online Full HD

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker