Sex Facts

बचें इन टॉप 10 सेक्स ड्राइव किलर्स से (10 Things That Can Kill Your Sex Drive)

Ai Content material Generator


बचें इन टॉप 10 सेक्स ड्राइव किलर्स से (10 Issues That Can Kill Your Intercourse Drive)

सेक्स (Intercourse) सफल दांपत्य जीवन का आधार माना जाता है, तभी तो इसकी कमी रिश्ते (Relationships) को बुरी तरह प्रभावित करती है. एक-दूसरे के प्रति ख़त्म होती चाहत, लगाव और आकर्षण के कई कारण होते हैं. कभी ये कारण शारीरिक, कभी मानसिक, तो कभी लाइफस्टाइल से संबंधित होते हैं. सेक्स ड्राइव (Intercourse Drive) को कमज़ोर बनानेवाली कुछ ऐसी ही सेक्स ड्राइव किलर्स की हमने यहां जानकारी दी है.

Sex Drive

1. मोटापा

जिन लोगों का वज़न ज़्यादा होता है, उनके फैट सेल्स एस्ट्रोजेन (फीमेल हार्मोन) प्रोड्यूस करते हैं, जिससे उनकी सेक्स ड्राइव में कमी आ जाती है. रोज़ाना एक्सरसाइज़ करनेवालों की सेक्स ड्राइव काफ़ी मज़बूत होती है. इसलिए एक्सरसाइज़ को अपने डेली रूटीन में शामिल करें और अपनी सेक्स लाइफ को दिलचस्प बनाएं.

2. तनाव

सुबह से लेकर शाम तक की भागदौड़, ऑफिस का बढ़ता वर्कलोड, आर्थिक समस्याएं, असमय खानपान का सीधा असर तनाव के रूप में दिखाई देता है. सेहत के साथ-साथ यह हमारी सेक्स ड्राइव को भी बुरी तरह प्रभावित करता है. इसलिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें.

3. नींद की कमी

सबसे बड़े सेक्स ड्राइव किलर्स में से यह एक है. महज़ 4 से 5 घंटे की नींद से आप फ्रेश फील नहीं करते और स्टैमिना भी कम होने लगता है, जिससे सेक्स की इच्छा भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. रोज़ाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें. अगर अनिद्रा की समस्या है, तो डॉक्टर से संपर्क करें.

4. अल्कोहल

नियमित रूप से अल्कोहल का सेवन आपकी कामेच्छा में कमी का कारण बनता है. इतना ही नहीं, अल्कोहल के कारण आप अपने पार्टनर की भावनाओं को भी समझने की कोशिश नहीं करते. सेक्स ड्राइव को यह प्रभावित न करे, इसका एक ही इलाज है अल्कोहल कम कर दें. अगर बंद कर देंगे, तो और भी अच्छा होगा. आपकी सेहत के साथ-साथ आपका दांपत्य जीवन भी हेल्दी बन जाएगा.

5. दवाइयां

डिप्रेशन की दवाइयां कामोत्तेजना को प्रभावित करती हैं. इसमें मौजूद केमिकल्स मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे सेक्स ड्राइव कमज़ोर होती है. इसी तरह अन्य दवाइयां भी आपकी कामेक्छा को कम करती हैं, इसलिए जितनी ज़रूरी हों, उतनी ही दवाइयां खाएं, बेवजह दवाइयों के सेवन से दूर रहें. अगर आपको भी लग रहा है कि दवाइयों के कारण आपकी सेक्स ड्राइव कमज़ोर हो गई है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें:  सेक्स से जुड़े 7 मिथक जिन्हें सच मान लेते हैं पुरुष (7 Intercourse Myths Males Suppose Are True)

Couple Sex Tips
6. डिप्रेशन

डिप्रेशन आपके सेक्स ड्राइव पर दोहरा वार करता है. एक तो डिप्रेशन के कारण वैसे ही सेक्स की इच्छा में कमी आ जाती है, दूसरे उसकी दवाइयां बची-खुली कामेक्छा को ख़त्म करने लगती हैं. अपनी सेक्स लाइफ को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि ख़ुद को ख़ुश रखें और डिप्रेशन आपके आस-पास भी न फटके.

7. ग़लत खानपान

व़क्त-बेव़क्त खाना और व़क्त-बेव़क्त का आपका डेली रूटीन आपकी सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनाता है. वो मशहूर कहावत है न कि जो हम जो भी हैं, हमारे खानपान के कारण हैं. जंकफूड व प्रोसेस्ड फूड का नतीजा कामेक्छा में कमी के रूप में नज़र आता है. रोज़ान नियमित समय पर खाएं और संतुलित व पोषक आहार लें.

8. हाई ब्लड प्रेशर

बेहतर सेक्स के लिए जननांगो में रक्त संचार का सुचारू होना बहुत ज़रूरी है, जो हाई ब्लड प्रेशर में नहीं होता. इसके कारण जननांगों में रक्त संचार कम हो जाता है, जिसके कारण जहां पुरुषों में सेक्स इच्छा में कमी हो जाती है, वहीं महिलाओं के योनि में ड्राईनेस की समस्या होने लगती है. अगर इसे कंट्रोल में न रखा गया, तो यह इरेक्टाइल डायस्फंक्शन का कारण बन सकता है. पेनिस में लो ब्लड के कारण लगभग 30% पुरुष इस समस्या से जूझते हैं.

9. कैफीन

कहते हैं अति किसी भी चीज़ की बुरी होती है. कैफीन के साथ भी यही है. माना कि आप चाय/कॉफी या चॉकलेट के शौक़ीन हैं, पर कैफीन का सेवन उतना ही करें, जितना ज़रूरी हो, क्योंकि हर रोज़ कैफीन की अधिकता आपके ऐडर्नल ग्लैंड को अत्यधिक उत्तेजित करता है, जिससे सेक्स ड्राइव में कमी आती है. इसलिए कैफीन के सेवन पर ध्यान दें, क्योंकि आपका शौक़ आपकी सेक्स लाइफ पर भारी न पड़े.

10. बर्थ कंट्रोल पिल्स

कुछ स्टडीज़ में यह बात साबित हो चुकी है कि बर्थ कंट्रोल पिल्स महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम करता है, जिससे महिलाओं में सेक्स की इच्छा कमज़ोर होने लगती है. बर्थ कंट्रोल पिल्स एस्ट्रोजेन से बनी होती हैं, जिसका लंबे समय तक सेवन सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनाता है.

– सुनीता सिंह

यह भी पढ़ें: सेक्सुअल परफॉर्मेंस बढ़ाने के 10 मैजिक ट्रिक्स (10 Magic Tips For Finest Sexual Efficiency)

यह भी पढ़ें: सेक्स पावर बढ़ाने के 5 चमत्कारी उपाय (5 Dwelling Treatments To Enhance Your Sexual Energy)


Join Our Telegram Channel
Supply: https://www.merisaheli.com/10-things-that-can-kill-your-sex-drive/

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker