Hindi Health

कोरोना वायरस पर पीएम नरेंद्र मोदी बोले- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

NOTE: PAGE CONTENT AUTO GENERATED

“हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले ही चला गया हो लेकिन वायरस नहीं गया है..”, लोगों काे ऐसा संदेश देते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित किया।  जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम सभी भारतवासियों ने लंबा सफर तय किया है। आज भारत की स्थिति अभी और देशों की तुलना में फिर भी बहतर है।  लेकिन लोगों को अभी किसी प्रकार ढिलाई नहीं करनी चाहिए। त्योहारों के समय बाजारों में रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लोगों की ढिलाई भी देखने को मिल रही है, पर हमें ये नहीं भूलना नहीं चाहिए कि लॉकडाउन भले ही खत्म हो गया हो, लकिन  वायरस नहीं गया है।  भारत जिस स्थिति में है उसे हमें बिगड़ने नहीं देना है, उसमें सुधार करना है।  भारत में रिकवरी रेट अच्‍छी है, फेटलिटी रेट कम हैं। लेकिन अभी भी हमें  सावधानी की जरूरत है।

अन्य देशों की तुलना में भारत अपने जदा यो ज्‍यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल रहो रहा है। भारत में मेडिकल सुविधाओं की बात करें तो मरीजों के लिए देश में 90 हजार बेड्स की सुविधा उपलब्‍ध हैं, 2 हजार लेब काम कर रही है। भारत में प्रति 10 लाख लोगों में मृत्यु दर 83 है, जबकि अमेरिका, स्‍पेन जैसे देशों में यह आकंड़ा 600 के पार है। जिसमें से टेस्‍ट की संख्‍या 10 करोड़ के आंकड़ों को पार कर जाएगी।  पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना के मामलों में कमी आई है और एक्टिव केस की संख्या तेजी से घटी है।

पीएम मोदी का संदेश

  • मैं आज मीडिया और सोशल मीडिया के सभी साथियों से कहना चाहता हूं कि जागरूकता लाने के लिए सभी नियमों का पालन करने के लिए जितना जन-जागरण अभियान करेंगे, ये आपकी तरफ से देश के लिए बहुत बड़ी सेवा होगी।
  • हमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए, उसे रोकना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम एक कठिन समय से निकलकर आगे बढ़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। ऐसे समय में थोड़ी सी भी लापरवाही भी हमारी गति को वॉपस पीछे ला सकती है। संबोधन के अंत में पीएम ने आने वाले त्योहारों की बधाई दी और लोगों से सतर्क रहने की अपील की।
  • इसी के साथ उन्होंने  कहा कि पिछले कुछ दिनों की हम सबने बहुत सी ऐसी तस्वीरें और वीडियो देखी हैं, जिनमें ये साफ देखा गया है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। जोकि ठीक नहीं है। अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं और बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं, तो आप अपने आपको, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों और बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने ये भी कहा कि आज कोरोना से देश की रिकवरी रेट अच्छा है, मृत्यु दर कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। हमें तब भी सावधानी की आवश्यकता है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि जब भी कोरोना वायरस की वैक्सीन आएगी, उसे हर एक जरूरमंद भारतीय तक कैसे पहुंचाया जाएगा, इसके लिए भी सरकार तैयारियों में लगती हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है।
  • कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं है,  लोग बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं,  तो आप अपने आप को, अपनों को  बड़े संकट में डाल रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज अमेरिका हो या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थें, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे। इसलिए जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसलिए  जब तक की कोविड की वैक्सीन नहीं उपलब्ध हो जाती , तब तक हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है


Join Telegram Download Server 1 Download Server 2 Socially Trend Viral News

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker