Ai Content material Generator


किसिंग के ये हेल्थ बेनीफिट्स नहीं जानते होंगे आप (Well being Advantages Of Kissing You Could Not Know)

अपने पार्टनर के साथ रूमानी पलों में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि किसिंग (Kissing) आपकी सेहत (Well being) के लिए इतनी चमत्कारी हो सकती है. किसिंग सिर्फ़ आपकी मैरिड लाइफ को ख़ुशगवार नहीं बनाती, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफ़ी फायदेमंद है. जी हां, यह किसिंग बड़े कमाल की चीज़ है, आइए आपको भी बताएं इसके हेल्थ बेनीफिट्स (Well being Advantages) और इससे जुड़ी कई दिलचस्प बातें.

Health Benefits Of Kissing

किसिंग के हेल्थ बेनीफिट्स

आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि किसिंग न स़िर्फ आपकी सेक्स लाइफ को बूस्ट करती है, बल्कि यह आप दोनों को सेहतमंद भी बनाती है.

–     किसिंग ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है.

–     सिरदर्द हो या फिर पीरियड्स का दर्द, किसिंग इन दोनों से आपको राहत दिलाती है.

–     यह आपको दांतों में होनेवाली कैविटी से भी बचाता है. किसिंग के दौरान मुंह में काफ़ी सलाइवा बनता है, जो कैविटीवाले बैक्टीरिया को क्लीन कर देता है.

–     यह सेराटोनिन, ऑक्सीटॉसिन, डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोंस को बढ़ाती है, जिससे आप रिफ्रेश और रिलैक्स महसूस करते हैं.

–     यह कैलोरीज़ बर्न करके आपको फिट रखती है. आपको बता दें कि एक किस में क़रीब 8-16 कैलोरीज़ बर्न होती हैं.

–     चेहरे की मसल्स को टोन करती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां कम पड़ती हैं.

किसिंग से जुड़ी दिलचस्प बातें

–    कुछ लोगों को किसिंग का डर होता है, जिसे फिलेमाफोबिया कहते हैं और जिन्हें यह फोबिया होता हैं, उन्हें सेक्सुअल इंटरकोर्स का भी डर होता है. यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है.

–     वैज्ञानिकों के मुताबिक हम मां के गर्भ में ही किसिंग सीख लेते हैं.

–     प्रशांत महासागर के मैंगिया द्वीप के लोग कभी किस नहीं करते. वहीं सुडान के लोग इस डर से किस नहीं करते कि कहीं उनकी आत्मा खो न जाए.

–    किस करने में आपकी 146 मसल्स काम करती हैं.

–     ब्रिटिश स्टडी के मुताबिक अपना सच्चा प्यार पाने से पहले एक महिला जहां 15 बार अपने पार्टनर को किस करती है, वहीं एक पुरुष 16 बार किस करता है.

–     किस कितनी नशीली हो सकती है, इस बात का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर बार किस करने पर हमारे शरीर में अफीम से 200 गुना ज़्यादा प्रभाव डालनेवाला तत्व स्रावित होता है.

यह भी पढ़ें: हर कपल को जाननी चाहिए ‘किस स्टोरी’ (Horny And Romantic Varieties Of Kisses Each Couple Ought to Know)

Health Benefits Of Kissing
विदेशों में किसिंग एक रिवाज़

–     रॉयल हैंड किस: यह एक तरह की फॉर्मैलिटीवाला किस है. बहुत-से देशों में पहली बार मिलने पर या विदा लेते समय हाथ पर किस करने का रिवाज़ है. यह एक शिष्टाचारवाला किस है, जो आपकी विनम्रता को दर्शाता है. यूरोप, अमेरिका के अलावा खाड़ी देशों में भी यह रिवाज़ काफ़ी मशहूर है. अगर कोई आपको अपना हाथ चूमने के लिए न दे, तो समझ लें कि वो आपसे नाराज़ है.

–     एयर किस:  यूरोप में काफ़ी लोकप्रिय यह किस अपनों के प्यार का एहसास दिलाता है. परिवारवालों, दोस्तों-यारों को हेलो या बाय कहने के लिए उनके गालों से अपने गाल टकराकर मुआह की आवाज़ निकाली जाती है. इस किस का मतलब ही होता है कि आपको देखकर ख़ुशी हुई.

–   एंजल किस: किसी सोते को प्यार से उठाने के लिए, रोते हुए को सांत्वना देने के लिए, किसी के प्रति अपनी गहरी भावनाओं को दर्शाने के लिए और किसी को गुडबाय कहने वाले इस बेहद लविंग और केयरिंग किस को एंजल किस कहते हैं. सामनेवाले की आंखों या पलकों को हौले-से किस करना ही इस किस की ख़ासियत है.

–     ब्राइड किस: अक्सर हम हॉलीवुड फिल्मों में देखते हैं कि शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को किस करता है. शादी की रस्मों में से यह एक सबसे महत्पवूर्ण रस्म है, जिसके ज़रिए दूल्हा दुल्हन को ताउम्र प्यार करने का वादा करता है.

– संतारा सिंह

यह भी पढ़ें: जानें वो 10 कारण जो आपको ऑर्गैज़्म से वंचित रख रहे हैं? (10 Causes You’re Not Having An Orgasm)



Supply: https://www.merisaheli.com/health-benefits-of-kissing-you-may-not-know/
Sex

About the Author

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

View All Articles