Sex Facts

कम सेक्स करनेवाली महिलाओं में क्या जल्दी होता है मेनोपॉज़? (Study Says Women Who Have Less Sex May Experience Early Menopause)

Ai Content material Generator


कम सेक्स करनेवाली महिलाओं में क्या जल्दी होता है मेनोपॉज़? (Examine Says Girls Who Have Much less Intercourse Might Expertise Early Menopause)

सेक्स के फ़ायदे सभी को पता हैं. जहां सेक्स से कैलोरीज़ बर्न होती हैं, हार्ट हेल्दी होता है, स्किन अच्छी होती है, वहीं ये हमारी मैरिड लाइफ के लिए भी टॉनिक का काम करता है. सेक्स करने के इतने फ़ायदे हैं, पर फिर भी कुछ महिलाएं हैं, जो सेक्स को उतनी तवज्जो नहीं देतीं, जितनी देनी चाहिए. क्या सेक्स कम करने से सचमुच महिलाओं में जल्दी मेनोपॉज़ आ जाता है, आइए जानते हैं.

Sex Education facts: Happy couples

मैरिड लाइफ में रोमांच बनाये रखने में सेक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जहां पुरुष इसमें काफ़ी एक्टिव होते हैं, वहीं महिलाएं उतनी ही सुस्त. हाल ही में सेक्स पर की गयी एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि 35 साल के ऊपर की जो महिलाएं सेक्सुअली कम एक्टिव होती हैं, उनका मेनोपॉज़ जल्दी हो जाता है.

क्या कहती है स्टडी?

स्टडी में यह बात सामने आयी है कि जो महिलाएं अधिक सेक्स करती हैं, उनका मेनोपॉज़ जल्दी नहीं होता. रिसर्च में ऐसा देखा गया कि जो महिलाएं हफ़्ते में एक बार सेक्स करती हैं, उनमें मेनोपॉज़ होने की सम्भावना जो महिलाएं महीने में एक बार सेक्स करती हैं, उनकी तुलना में 28% कम होता है.

Sex Education facts: Happy couples

मेनोपॉज़ होने का क्या है कारण?

रिसर्च में यह बात भी साबित हुई है कि जो 35 साल के ऊपर की महिलाएं सेक्स नही करतीं, तो उनका शरीर ओव्यूलेशन बंद करने के संकेत देने लगता है, जिसके कारण मेनोपॉज़ हो जाता है. दरअसल, शरीर यह सिग्नल देता है कि अब प्रजनन की प्रक्रिया के लिए अंडों को ज़रुरत नहीं, इसलिए ओव्यूलेशन बंद हो जाता है और मेनोपॉज़ हो जाता है.

इसमें 3 हज़ार महिलाओं पर की गयी स्टडी में यह भी सामने आया कि ओव्यूलेशन के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है, जिससे बीमार होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

क्या करें महिलाएं?

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका मेनोपॉज़ भी जल्दी हो जाए, तो सेक्सुअली एक्टिव रहें. जितना हो सके उतनी एक्टिव रहें, क्योंकि न सिर्फ ये आपको मेनोपॉज़ से बचाये रखेगा, बल्कि आपको हेल्दी भी बनाये रखेगा. तो फिट एयर हेल्दी रहने के लिए अपनी सेक्स लाइफ एन्जॉय करें.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: पहली बार सेक्सुअल रिलेशन से पहले जानें ये 10 बातें (10 Issues To Know Earlier than Having Intercourse For The First Time)




Download Server Watch Online Full HD

Socially Keeda

Socially Keeda, the pioneer of news sources in India operates under the philosophy of keeping its readers informed. SociallyKeeda.com tells the story of India and it offers fresh, compelling content that’s useful and informative for its readers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker